• Sat. Jun 22nd, 2024

आदि कैलाश यात्रा मार्ग पर बजेगी मोबाइल की घंटी, कुटी गांव पहुंचा जियो मोबाइल नेटवर्क


पिथौरागढ़: चीन की सीमा से सटी व्यास घाटी के कुटी गांव में रिलायंस जियो का 4जी नेटवर्क पहुंच गया है। छोटी सी आबादी वाला और करीब 12 हजार 3सौ फुट की ऊंचाई पर बसा कुटी गांव, आदि कैलाश यात्रा मार्ग पर एक महत्वपूर्ण पड़ाव है। रिलायंस जियो के नए मोबाइल टावर के चालू होने से स्थानीय ग्रामीण, यात्री और बॉर्डर एरिया में तैनात सुरक्षा बलों के जवान 4जी नेटवर्क से जुड़ जाएंगे।

आदि कैलाश यात्रा मार्ग पर कुटी के साथ साथ अन्य गांवों नाबी और गुंजी में भी जियो कंपनी के मोबाइल टावर लगाने का काम अंतिम चरण में है। नए टावर लगने के बाद आदि कैलाश यात्रा मार्ग के अधिकतर हिस्सों में 4जी नेटवर्क मिलने लगेगा। इससे पहले पिथौरागढ़ के धारचूला शहर तक तो सभी कंपनियों के मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध रहते थे। उसके आगे नेटवर्क मिलने में काफी समस्या आती थी।

उत्तराखंड के कुटी गांव में जियो टावर के शुभारंभ के वक्त वहां का तापमान -12 डिग्री था। बेहद विषम परिस्थितियों में भी इस टावर को चालू करके, जियो इंजिनियर्स ने नए मानदंड स्थापित किए हैं। गांव में संचार सुविधा शुरू होने से आदि कैलाश तीर्थयात्रियों और सुरक्षा बलों के जवानों सहित स्थानीय लोग अब डिजिटल दुनिया से सीधे जुड़ गए हैं। गांव में मोबाइल फोन की घंटियां बजने से स्थानीय ग्रामीण उत्साहित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385