• Tue. May 21st, 2024

वाह बच्चों! होली खेलने का मिला मौका, उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 28 मार्च से


अमूमन बोर्ड परीक्षा होली का मजा किरकिरा कर दिया करती है। ऐन परीक्षा के बीच में होली का उत्साह मनाते अन्य बच्चों को देख मन तो करता है कि खुद भी रंग बिरंगे हो जाएं, पर मम्मी – पापा का डर ऐसा करने से रोकता है। खैर! इस बार राहत है होली 17 -18 मार्च को है और उत्तराखंड बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 28 मार्च से शुरू होंगी। हाईस्कूल की परीक्षा सुबह और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं दोपहर की पाली में होगी।

विद्यालयी शिक्षा परिषद की सभापति सीमा जौनसारी ने शुक्रवार को परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा की। उन्होंने बताया कि परीक्षा 28 मार्च से शुरू होकर 18 अप्रैल तक चलेंगी। परीक्षाएं दो पालियों में कराई जाएंगी। सुबह की पाली सुबह आठ बजे और दोपहर की पाली दो बजे से शुरू होगी। हाईस्कूल के परीक्षार्थियों को सुबह 7.45 बजे से आठ बजे तक और इंटर मीडिएट के परीक्षार्थियों को दोपहर 1.45 बजे से दो बजे तक अतिरिक्त वक्त दिया जाएगा। इन पंद्रह मिनट में छात्र प्रश्नपत्र को पढ़ सकते हैं। दृष्टि दिव्यांग, मस्तिष्क स्तंभ से पीड़ित (स्पेस्टिक), शारारिक रूप से दिव्यांग और डिस्लेक्सिक परीक्षार्थियों को अतिरिक्त समय मिलेगा। उनके लिए दो घंटे का पेपर 2.40 घंटे और तीन घंटे का पेपर चार घंटे का होगा।

ऐसे होगी परीक्षाएं: 29 से 31 मार्च तक परीक्षाएं लगातार होंगी।एक अप्रैल के बाद दो दिन अवकाश रहेगा। इसके बाद चार अप्रैल से नौ तक, उसके बाद 11 अप्रैल से 13 तक लगातार पेपर होंगे। दो दिन के अवकाश के बाद 16 और 18 अप्रैल को परीक्षाएं होंगी। हाईस्कूल के छात्रों को सुबह 7.30 बजे तक और इंटर मीडिएट के छात्रों केा 1.30 बजे तक अपने कक्ष में पहुंचना होगा। प्रश्नपत्र के अध्ययन के लिए पंद्रह मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385