• Thu. Nov 30th, 2023

एक करोड़ से चमकेगा मलेथा का माधो सिंह भंडारी स्मारक


श्रीनगर। टिहरी जिले के विकास खंड कीर्तिनगर में स्थित वीर शिरोमणि माधो सिंह भंडारी स्मारक मलेथा को लगभग एक करोड़ की धनराशि से संवारा जाएगा। स्मारक के सौंदर्यकरण सहित अन्य निर्माण कार्यों के लिए रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनल) बजट उपलब्ध कराएगा। निगम के शीर्ष प्रबंधन ने गढ़वाल कमिश्नर की ओर से भेजे गए एस्टीमेट को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।
बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित मलेथा गांव वीर भड़ माधो सिंह भंडारी के त्याग, तपस्या शौर्य और बलिदान के लिए जाना जाता है । आज से लगभग 400 साल पहले माधो सिंह के प्रयासों से मलेथा में धरती चीरकर सिंचाई गूल के लिए सुरंग खोदी गई थी। मौजूदा समय में यहां ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे का स्टेशन बन रहा है। परियोजना से काफी सिंचित भूमि प्रभावित हुई है।
विधायक देवप्रयाग विनोद कंडारी ने बताया कि
मलेथा गांव में वीर शिरोमणि माधो सिंह भंडारी स्मारक से संबंधित प्रस्तावों को आरवीएनएल ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। आरवीएनएल की ओर से इस संबंध में उन्हेंं पत्र भेजा गया है। जिसके माध्यम से बताया गया कि मलेेथा गांव में माधो सिंह भंडारी स्मारक के सौंदर्यीकरण और अन्य कार्यों के लिए 1 करोड़ 11 लाख 8 हजार की धनराशि को सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई है। वर्तमान में धन आवंटन की कार्रवाई की जा रही है। आरवीएनएल द्वारा स्मारक के सौंदर्यीकरण का बजट जिला प्रशासन जल्दी टिहरी को उपलब्ध कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385