• Thu. Nov 30th, 2023

सेक्टर से सम्बन्धित फीड बैक लेकर बनाए समन्वय


ऋषिकेश। जिलाधिकारी पौड़ी आशीष चौहान व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी श्वेता चौबे ने नीलकण्ठ कांवड़ यात्रा मेले में नियुक्त प्रशासन एवं पुलिस के जोनल व सेक्टर प्रभारियों की ब्रीफिंग ली। जिसमें श्री नीलकंठ कांवड़ मेले में यात्रा की तैयारियों के सम्बन्ध में विभागों के मध्य आपसी समन्वय स्थापित करते हुये यातायात व्यवस्था, बैरियर, रस्सा, पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम आदि की आवश्यकताओं के सम्बन्ध में सैक्टरवार समस्या व सुझाव लिये गये।
डीएम ने यात्रा के दौरान कांवडियों व डयूटी में नियुक्त कर्मियों के लिये पानी की भरपूर आपूर्ति हेतु जल संस्थान को, किसी आपदा की स्थिति से निपटने हेतु आपदा प्रबन्धन विभाग के, जिन डयूटी प्वांइटों पर बिजली की आवश्यकता है वहां बिजली की व्यवस्था की हेतु बिजली विभाग के, मेडिकल सम्बन्धी कैम्प हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी, पैदल यात्रा मार्ग पर जंगली जानवरों से निपटने हेतु वन विभाग विभाग के अधिकारियों को तत्काल समस्याओं का निस्तारण कर कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही प्रशासन एवं पुलिस का कंट्रोल रुम एक ही स्थान पर रखने के निर्देश दिए।
एसएसपी ने बताया कि श्री नीलकंठ कांवड़ मेले की महत्ता को समझते हुये प्रशासन से अच्छा समन्वय स्थापित करते हुये व्यवस्थाऐं करनी है। किसी भी घटना का तत्काल मौके पर ही निवारण करने व सभी सम्भावित घटनास्थलों पर एसडीआरएफ टीमों, नदी किनारे गोताखोरों, जल पुलिस के कार्मिकों द्वारा सम्बन्धित घटनाओं का तत्काल निस्तारण करने के साथ-साथ पीए सिस्टम से यात्रियों को जागरुक करने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही गर्भगृह में भीड़ बढ़ने पर यात्री में कांवडियों को पुण्डरासू में बने यात्री शैड के नीचे सामान्य स्थिति में आने तक रोकने हेतु निर्देशित किया गया। सभी सम्बन्धित अधिकारियों को लगातार चौबीस घण्टे कण्ट्रोल रुम के सम्पर्क में रहने हेतु निर्देशित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385