• Tue. May 21st, 2024

संस्कृत विवि के देवप्रयाग परिसर में प्रवेश प्रक्रिया शुरू


 

देवप्रयाग। केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के श्री रघुनाथ कीर्ति परिसर में शास्त्री (बीए) प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया आरंभ हो गयी है। विद्यालय स्तर पर संस्कृत पृष्ठभूमि के साथ ही गैरसंस्कृत पृष्ठभूमि के छात्रों में भी यहाँ प्रवेश को लेकर उत्साह है। इस बार रिकॉर्डतोड़ प्रवेश की संभावना है।
केंद्रीय विश्वविद्यालय की कक्षाओं में प्रवेश के लिए होने वाले टेस्ट (सीयूईटी) का परिणाम आने के बाद श्री रघुनाथ कीर्ति परिसर में शास्त्री (बीए) में प्रवेश आरंभ हो गये हैं। निदेशक प्रो.पी.वी.बी. सुब्रह्मण्यम ने बताया कि इस बार परिसर में छात्र संख्या काफी बढ़ जाएगी। इसके दृष्टिगत सुविधाएं बढा़ई जा रही हैं। विश्वविद्यालय (परिसर) में शास्त्री(बीए)और आचार्य(एमए) में प्रवेश के लिए पिछले वर्ष से प्रवेश परीक्षा ली जाती है। यह टेस्ट अखिल भारतीय स्तर का होता है। पिछले वर्ष उत्तराखंड के अनेक बच्चों ने इस सामान्य से टेस्ट को क्वालीफाई कर हमारे यहाँ प्रवेश लिया है। इस बार शास्त्री की सीयूईटी प्रवेश परीक्षा का परिणाम आ चुका है। जिन छात्रों ने यह परीक्षा नहीं दी,उन्हें भी परिसर स्तर पर मेरिट स्तर की एक परीक्षा के माध्यम से प्रवेश दिया जा रहा है,ताकि उन्हें भी अवसर प्राप्त हो सके। अनेक छात्रों ने ऑनलाइन फॉर्म भर दिये हैं।
प्रो.सुब्रह्मण्यम ने बताया कि इस वर्ष परिसर में योग और पौरोहित्य जैसे रोजगारपरक पाठ्यक्रम भी शुरू किए जा रहे हैं। यहाँ लगभग छः सौ विद्यार्थियों की आवासीय और भोजन व्यवस्था बहुत सामान्य शुल्क पर उपलब्ध है। शास्त्री में प्रवेश के लिए 12वीं तक संस्कृत विषय अनिवार्य नहीं है।
प्रो. पी.वी.बी. सुब्रह्मण्यम ने बताया कि अभी तक इस परिसर से वेद, व्याकरण, ज्योतिष, साहित्य तथा दर्शन विषयों में स्नातकोत्तर एवं पीएचडी तथा स्नातक स्तर तक इन विषयों के साथ ही शरीरिक शिक्षा, हिन्दी, अंग्रेजी, कंप्यूटर, इतिहास पढ़ाए जाते थे, परन्तु प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से संबद्ध होने के कारण अब यहां ऐसे पाठ्क्रम चलाए जा रहे हैं, जिन्हें करते ही छात्रों को तुरंत रोजगार उपलब्ध हो सके।
प्रो. सुब्रह्मण्यम ने बताया कि विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति के तहत पाठ्क्रम संचालित हो रहे हैं। इस परिसर में यहां हिमाचल, उत्तर प्रदेश, असम, बंगाल इत्यादि राज्यों के छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। परिसर स्तर पर विभिन्न स्पर्धाओं में अव्वल रहने वाले छात्रों को राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेने की निःशुल्क सुविधा दी जाती है। छात्रों के मार्गदर्शन एवं सहायता के लिए इस बार न्यू स्टूडेंट सेल बनायी गयी है। छात्र 7579466081 तथा 7979882977 फोन नंबरों पर संपर्क कर अपनी जिज्ञासाएं शांत कर सकते हैं अथवा इसके लिए कार्यदिवस में परिसर में भी आ सकते हैं। फॉर्म भरने की विधि आदि जानकारी परिसर की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385