• Tue. May 21st, 2024

नाली चोक, चैंबर के ढक्कन टूटे, रोज फिसल रहे मासूम


श्रीनगर। नगर निगम श्रीनगर के अन्तर्गत प्रज्ञा विहार मोहल्ले में घरों की पानी की निकासी के लिए बिछाई गई अंडरग्राउंड पाइप लाइन सुविधा के बजाय मुसीबत बन गई है। पाइप लाइन बिछाते समय बरती गई लापरवाई से यहां नाली चोक हो गई है। जिसके कारण पानी सड़क में बह रहा है और लोग फिसल कर चोटिल हो रहे हैं।हद तो यह है कि नालियों के चैंबर निर्माण के वक्त ही टूट गए थे। जिनको निगम को अवगत कराने के बावजूद बदला नहीं गया है।

लगभग तीन साल पूर्व नगर पालिका के दौर में विभिन्न वार्डों में  खुली नालियों के स्थान पर भूमिगत नाली का निर्माण किया गया था। इसके लिए जमीन के अंदर पाइप बिछाए गए हैं। भूमिगत नाली में जगह जगह चैम्बर बनाए गए हैं। खास बात यह है कि कई स्थानों पर चैंबर के ढक्कनों की गुणवत्ता इतनी घटिया है कि वो लगते ही टूट गए थे। लोगों ने ढक्कन बदलने के लिए निगम की अवर अभियंता को पत्र भी दिया। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।
यह भी बता दें कि पूर्व में निगम ने प्रज्ञा विहार में नाली का नाली का निर्माण कार्य अधूरा छोड़ दिया था। कुछ माह पूर्व अधूरे काम को पूरा किया गया है। यहां पाइप लाइन जमीन में मानक के अनुरूप बिछाने के बजाय ऊपर ऊपर बिछा दी गई। नतीजन पाइप टूट गए हैं। चैंबर ब्लॉक होने और पाइप टूटने से पानी सड़क पर बाहर बह रहा है। घरों का गंदा पानी सड़क पर बहने की वज़ह से सड़क पर फिसलन हो रही है। जिसमे स्कूली बच्चे और लोग रपट रहे हैं। वहीं बदबू के मारे लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है।
इधर, नगर निगम के सहायक आयुक्त रविराज बंगारी का कहना है कि भूमिगत नालियों के सम्बन्ध में रिपोर्ट मांगी जायेगी। साथ ही स्वास्थ्य निरीक्षक को समस्या के समाधान के निर्देश दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385