• Sat. May 18th, 2024

कॉर्बेट नेशनल पार्क में गश्ती दल पर बाघ का हमला, बीट वाचर को मार डाला


रामनगर: कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में गश्त कर रही विभागीय टीम पर एक बाघ ने हमला कर एक दैनिक श्रमिक को अपना शिकार बना लिया। बाघ के हमले में विभागीयकर्मी की मौत के बाद सीटीआर में हड़कंप मच गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार की दोपहर करें ढाई बजे कार्बेट टाइगर रिजर्व की कालागढ़ रेंज के सैडिल डैम बीट के पटेरपानी तिराहे के पास कॉर्बेट टाइगर रिजर्व की सुरक्षा गश्त टुकड़ी गश्ती पर थी। इस दल में तीन दैनिक श्रमिक रणजीत सिंह, शिताब सिंह तथा पवन कुमार शामिल थे। इसी बीच यहां झाड़ियों में छिपे एक बाघ ने गश्तीदल पर हमला कर दिया। इससे पहले गश्तीदल कुछ समझ पाता बाघ ने वन बीट वाचर पवन कुमार को अपने जबड़े में खींच लिया। बाघ के हमले से सकपकाए पवन के अन्य साथी कर्मियों ने शोरगुल कर फायरिंग की। जिससे बाघ पवन को लहूलुहान हालत में मौके पर छोड़कर भाग गया।

घटना की जानकारी मिलने पर वन क्षेत्राधिकारी नन्दकिशोर रूवाली मौके पर पहुंचे। जिसके बाद घायल पवन को काशीपुर के चिकित्सालय में पहुंचाया। जहां डॉक्टर्स ने पवन को मृत घोषित कर दिया। घटना का पता चलते ही कालागढ़ की एसडीओ डॉ. शालिनी जोशी, वन दरोगा महेश जोशी आदि भी चिकित्सालय पहुंच गए। जिसके बाद मृतक के शव का पंचनामा कर उसके पोस्टमार्टम की कार्यवाही की जा रही है।

पवन कुमार (32 वर्ष) की मौत से वन विभाग में शोक की लहर है। मृतक जनपद बिजनौर के धारा गांव का रहने वाला था। उसके दो बेटियां, पत्नी व माता पिता आदि है। मौत के बाद से मृतक के घर में कोहराम मचा है। कार्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक डा.धीरज पाण्डेय ने मृतक परिवार को तात्कालिक सहायता आदि देने के निर्देश देते हुए घटनास्थल की स्थिति का अध्ययन कर कैमरा ट्रैप लगाने के निर्देश दिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385