• Tue. May 21st, 2024

आईबीआर सितारों ने आश्चर्यजनक कीर्तिमानों से विस्मित किया


देहरादून/नई दिल्ली : भारत में कीर्तिमानों का लेखा-जोखा रखने में अग्रणी, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स को असाधारण उपलब्धियों और असाधारण व्यक्तियों को बढ़ावा देने और प्रेरित करने के लिए जाना जाता है। एक बार फिर से, कुछ प्रतिभाशाली व्यक्ति और संस्थान अद्भुत नए कीर्तिमान स्थापित करने में सफल हुए हैं। हिता एन पटेल (अहमदाबाद), गणेश पराजी कुटे (मुंबई), डॉ दिब्येंदु रॉय (वाराणसी), मैक्स फैशन (कोच्चि), एलएनआईपीई (ग्वालियर), आईएचएमसीटी (रांची) ऐसे ही कुछ नाम हैं।

चूड़ाचांदपुर, मणिपुर की बेनहवी गंगटे (9) ने कीबोर्ड पर अधिकतम संख्या में गास्पेल (सुसमाचार) गीत बजाने और गाने का रिकॉर्ड बनाया। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित साइकिल रैली में एनसीसी कैडेटों की सर्वाधिक संख्या में भाग लेने का रिकॉर्ड लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान, ग्वालियर द्वारा बनाया गया। इसी प्रकार, मडुआ आटा आधारित कुकीज़ की अधिकतम वैरायटी 60 मिनट में तैयार करने और प्रदर्शित करने का रिकॉर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, रांची द्वारा स्थापित किया गया।

एपेक्स मल्टी-स्पेशलिटी हॉस्पिटल, वाराणसी के कैंसर पुनर्वास सलाहकार डॉ दिब्येंदु रॉय (37) ने एक दिन में सबसे अधिक कैंसर रोगियों का इलाज करने का रिकॉर्ड बनाया है। कपड़ों से डिज़ाइन किए गए सबसे बड़े पुष्पाकार इंस्टॉलेशन का एबीआर रिकॉर्ड मैक्स फैशन, कोच्चि, केरल द्वारा ओणम समारोह के अवसर पर स्थापित किया गया। मुंबई के गणेश पराजी कुटे (42) को 20 सेकंड में एक बोतल से 1 लीटर पानी पीने के लिए सराहा गया है। मारुति सुजुकी जिम्नीज के पहले काफिले द्वारा सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क (उमलिंग-ला) तक पहुंचने का रिकॉर्ड सिंपलीजिमनी द्वारा स्थापित किया गया।

महिलाओं के लिए सबसे बड़े तम्बोला कार्यक्रम के आयोजन का कीर्तिमान कर्णावती क्लब लिमिटेड, अहमदाबाद की महिला सशक्तिकरण समिति की अध्यक्ष हिता एन पटेल ने बनाया है। कई स्थानों पर एक साथ पढ़ने वाले प्रतिभागियों की अधिकतम संख्या का एबीआर रिकॉर्ड नई दिल्ली के रूम टू रीड इंडिया ट्रस्ट द्वारा स्थापित किया गया। ऐसे ही, जैन शांतमणि कला केंद्र, बेंगलुरु ने गणेश चतुर्थी पर बेकार पड़ी सामग्री से भगवान गणेश की सबसे बड़ी मूर्ति बनाने का कीर्तिमान बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385