• Sun. Jul 14th, 2024

गढ़वाल विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह में आंदोलनकारियों का होगा सम्मान


श्रीनगर। हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह के अवसर पर 1 दिसम्बर को, विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए अह्म योगदान देने वाले पांच शख्सियतों को सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर विश्वविद्यालय ‘योगदान का सम्मान’ के अन्तर्गत श्री कुंज बिहारी नेगी, श्री कृष्णानन्द मैठाणी, श्री वीरेन्द्र कुमार पैन्यूली, श्री मंजूर अहमद बेग और श्री जगदम्बा प्रसाद रतूड़ी को विश्वविद्यालय स्थापना आन्दोलन में उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित करेगा, वहीं विश्वविद्यालय से शिक्षा ग्रहण कर अपने-अपने क्षेत्रों में बड़ी उपलब्धि हासिल करने वाले पूर्व छात्रों को विश्वविद्यालय ‘उपलब्धियों का सम्मान’ शीर्षक के अन्तर्गत सम्मानित करेगा। माननीय कुलपति प्रो अन्नपूर्णा नौटियाल ने बताया कि विश्वविद्यालय 1 दिसम्बर 2023 को अपने पचास वर्ष पूर्ण कर रहा है इसलिए स्वर्ण जयंती समरोह के अवसर पर गढ़वाल विश्वविद्यालय की स्थापना में ‘असाधारण योगदान’ देने वाले आन्दोलनकारियों को याद करना हमारा कर्तव्य है। वहीं उन्होंने बताया कि गढ़वाल विश्वविद्यालय से अध्ययन कर अनेक छात्र आज देश-विदेश में उच्चपदों पर आसीन है जो विश्वविद्यालय के लिए गौरव का विषय है। स्वर्ण जयंती के अवसर पर विश्वविद्यालय ने पांच विशिष्टि व्यक्तित्व, गढ़वाल विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र-रियर एडमिरल ओम प्रकाश सिंह राणा (सेवानिवृत) पूर्व महानिदेशक नेवल आरमामेंट इन्स्पेक्शन एवं पूर्व जनरल मैनेजर ब्रह्मोस ऐरोस्पेस, डॉ राजेन्द्र डोभाल, कुलपति स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय एवं पूर्व महानिदेशक यूकोस्ट, डॉ सुनील नौटियाल, निदेशक, जी.वी.पंत राष्ट्रीय हिमालय पर्यावरण संस्थान, अल्मोड़ा, प्रो. वजीर सिंह लाकरा, पूर्व कुलपति एवं निदेशक आई.सी.ए.आर. केंद्रीय मात्स्यिकी शिक्षा संस्थान, मुम्बई और डॉ रेखा उनियाल, संस्थापिका एवं प्रधानचार्य रेनबो पब्लिक स्कूल, श्रीनगर एवं चौरास को सम्मानित करने का निर्णय लिया है।
स्वर्ण जयंती समारोह के समन्वयक प्रो वाई पी रैवानी ने बताया कि स्वर्ण जयंती समारोह को धूमधाम से मनाने के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया है तथा कार्यक्रम की तैयारियों को अन्तिम रूप दिया जा रहा है वहीं उन्होंने बताया कि स्वर्ण जंयती के अवसर पर विश्वविद्यालय के स्थापना के लिए आन्दोलन से लेकर अब तक की स्वर्णिम यात्रा को लेकर एक डॉक्यूमेन्ट्री का प्रदर्शन भी किया जायेगा। वहीं अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो महावीर सिंह नेगी ने बताया कि विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती वर्ष में विश्वविद्यालय के तीनों परिसरों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिनकी आख्या समारोह के दौरान प्रस्तुत की जाएगी। स्वर्ण जयंती समारोह के दूसरे सत्र में कंसोर्टियम ऑफ सेंट्रल यूनिवर्सिटी इन हिमालयन स्टडीज के विभिन्न विश्वविद्यालय के मध्य विभिन्न एम.ओ.यू. होगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385