• Wed. Feb 28th, 2024

111साल पुराने झूला पुल खुलवाने को लेकर बागेश्वर बाजार बंद


बागेश्वर: विगत एक वर्ष से बन्द पड़े झूला पुल खोलने की मांग को लेकर व्यापार संघ के बाजार बंद पूर्णतया सफल रहा। व्यापारियों ने नुमाईश मैदान से नगर में विभिन्न मार्गों में जलूस निकाल कर प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए स्टेट बैंक तिराहे पर प्रशासन का पुतला फूंका। साथ ही चेतावनी दी कि 13 जनवरी तक सकारात्मक हल नही निकला तो 13 से अनिश्चित कालीन बन्द का आह्वान भी किया।
बागेश्वर में 111 साल पुराने ऐतिहासिक झूला पुल के न खुलने से आक्रोशित व्यापारियों ने मंगलवार को बाजार बंद रखा। व्यापारियों ने नुमाइशखेत मैदान से तहसील तक विशाल जुलूस निकाला। इस दौरान एसबीआई तिराहे पर जिला प्रशासन का पुतला भी जलाया गया।

मंगलवार सुबह से नगर की सभी दुकानें बंद रही।केवल मेडिकल स्टोर ही खुली रही । चाय और सब्जी की दुकानों पर भी ताले लटके रहे। व्यापारियों ने बंद का पुरजोर समर्थन किया।
विगत एक वर्ष से पुल आवाजाही के लिए बन्द होने से जहां व्यापारियो को आर्थिक नुकसान हो रहा है वही दूसरी तरफ आमजन को भी काफी दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है। समय-समय पुल खोलने की मांग को लेकर आंदोलन होते रहे।लेकिन प्रशासन द्वारा आश्वासन देकर आंदोलन को समाप्त करा दिया गया। इस बार व्यापार मंडल झुलापुल खोलने की मांग लेकर मुखर हैं। इधर जिला प्रशासन का कहना है कि झूला पुल पुराना है जिसके चलते उसे खोलने से खतरा बढ़ सकता है। जिला प्रशासन लगातार झूला पुल की जांच और मरम्मत करने के बाद खोलने के बाद कहता है।व्यापारियों का कहना है कि लंबे समय से आश्वासन मिल रहा है लेकिन झूला पुल की ना जांच हो रही है और ना मरम्मत की जा रही है। जिसके चलते उन्हें मजबूर होकर बाजार बंद करने को बात देना पड़ा है।

व्यापारियों का कहना है कि पिछले साल उत्तरायणनी में भी झूला पुल बंद था और व्यापारियों को काफी नुकसान हुआ। इस साल भी झूला पुल के बंद रहने से व्यापारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ेगा। इस मौके पर व्यापार मंडल नगर अध्यक्ष कवि जोशी, नवीन लाल साह , पुष्कर किरमोलिया, हेम जोशी, राजेन्द्र परिहार, कमल साह, उमेश साह, सहित नगर के तमाम व्यापारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385