• Sat. May 18th, 2024

जुगाड़ और टीन के भरोसे टौंस पर कंपकंपाती 76 मीटर जिंदगी


नीरज उत्तराखंडी/उत्तरकाशी के विकास खंड मोरी अंतर्गत खूनी गाड़ के समीप टौंस नदी में बना झूला पुल जीर्णोदार की राह ताक रहा है। चार गांव के ग्रामीण इस पैदल पुल के ऊपर असुरक्षित आवाजाही करने को मजबूर है।  76 मीटर  स्पान का यह  झूला पुल विकासखंड मोरी के  भूठोत्रा बिंदरी,बिजोती’ व ओगमेर  गांवों को जोड़ने वाला एकमात्र पैदल का पुल है।

वर्तमान समय में हालत इस कदर है कि जीर्णोदार की राह  तक रहे इस गड्ढों में तब्दील  झूला पुल पर जुगाड़ भरोसे जोखिमपूर्ण आवाजाही बदस्तूर जारी है। जिससे समय रहते दुरूस्त किये जाने की महति दरकार है ।   समय रहते यदि इसकी लोक निर्माण विभाग ने  सुध नहीं ली तो यहां कभी भी बडा हादसा हो सकता है।

पुल पर बनें बड़े बड़े छेदों को  पत्थर और टीन की चादर से  ढका गया है ।  विकास खंड मोरी के चार गांव के ग्रामीण इस पुल से रोज आवाजाही करते है। सामाज सेवी दुर्गा सिंह चौहान भूठोत्रा निवासी रविन्द्र नेगीत व बामसू निवासी कपिल रावत बताते हैं कि यदि समय रहते  विभाग और प्रशासन नहीं जागा तो  यहां कभी भी बडा हादसा हो सकता है। उन्होंने पुल पर सुरक्षित आवाजाही के लिए  झुला पुल को शीघ्र दुरूस्त किये जाने की मांग की है ।

इस संबंध में लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता धीरेन्द्र कुमार का कहना है कि पुल के जीर्णोदार की निविदा लग चुकी है  बांड की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है शीघ्र की ग्रामीणों की सुरक्षित आवाजाही के लिए  पुल को ठीक  किया जायेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385