• Sun. Apr 28th, 2024

उत्तराखंड से काठगोदाम-अमृतसर ट्रेन को केंद्र ने दी मंजूरी,पंजाब से नैनीताल घूमने आने वाले सैलानियों को मिलेगी बड़ी सुविधा


देहरादून: पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, चंडीगढ़ आदि शहरों से नैनीताल घूमने आने वाले सैलानियों के लिए खुशखबरी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अनुरोध पर केंद्र सरकार ने काठगोदाम से अमृतसर ट्रेन को स्वीकृति दे दी है। जल्द रेलवे ट्रेन का शेड्यूल और किराया तय कर इसके संचालन की घोषणा करेगा। मुख्यमंत्री धामी ने इस सौगात के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव का आभार जताया है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गत दिसम्बर माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से नैनीताल और अमृतसर के बीच ट्रेन सेवा शुरू करने का अनुरोध किया था। केंद्र सरकार ने इस अनुरोध को स्वीकार कर काठगोदाम से अमृतसर के बीच स्पेशल ट्रेन संचालन की मंजूरी दे दी है। रेलवे की आरएम रेखा यादव ने बताया की काठगोदाम रेलवे स्टेशन से अमृतसर जंक्शन के लिए ट्रेन संचालन को मंत्रालय ने मंजूरी प्रदान कर दी है।
जल्द इस ट्रेन का शेड्यूल, किराया और दिन का पूरा कार्यक्रम जारी किया जाएगा। इधर, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस महत्वपूर्ण ट्रेन सेवा के शुरू होने से न केवल मानस खंड को लाभ मिलेगा, बल्कि देश के प्रमुख पर्यटक स्थलों में शुमार नैनीताल आने-जाने वाले पंजाब, चंडीगढ़ आदि राज्यों के पर्यटकों को लाभ मिलेगा। इससे पर्यटक सुविधाजनक तरीके से नैनीताल भ्रमण को पहुंच सकेंगे। जबकि उत्तराखंड और पंजाब के बीच पर्यटन, रोजगार जैसी गतिविधियों को ट्रेन शुरू होने से बड़ा लाभ मिलेगा। इसके अलावा कुमाऊं के लालकुआं, रुद्रपुर आदि क्षेत्रों के निवासियों के पंजाब आने-जाने में भी यह ट्रेन मील का पत्थर साबित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385