• Sun. Apr 21st, 2024

जागरूक बन निष्पक्ष चुनाव में करें भागीदारी


तकनीकी एवं प्रशिक्षण संस्थानों में चलाया मतदाता जागरुकता कार्यक्रम

छात्र-छात्राओं से निष्पक्ष होकर मतदान करने की अपील की

आगामी लोकसभा चुनावों में युवा मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के मकसद से विभिन्न तकनीकी एवं प्रशिक्षण संस्थानों में जागरुकता अभियान चलाया गया। इस मौके पर छात्र-छात्राओं को प्रोजक्टर के माध्यम से सी-विजिल एप के बारे में जानकारी दी गई।
शनिवार को जीबी पंत इंजीनियरिंग कॉलेज घुड़दौड़ी, राजकीय नर्सिंग कॉलेज डोभ श्रीकोट, एनआईटी श्रीनगर और राजकीय पॉलीटेक्नीक श्रीनगर में मतदान जागरुकता कार्यक्रम के दौरान निर्वाचन कर्मियों ने छात्र-छात्राओं से संवाद किया। उन्होंने छात्र-छात्राओं को बताया कि मतदान करना हमारा अधिकार है और हमें मतदान निष्पक्ष रूप से करना चाहिए। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवाओं को मतदान करना एक त्यौहार जैसा है, उन्हें उस दिन स्वयं के साथ ही आस-पास के युवा, बुजुर्ग सहित अन्य को मतदान केंद्र तक पहुंचाना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने युवाओं को सी-विजिल एप की जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने के लिए इस एप को डिजायन किया गया है। प्रत्येक नागरिक एप में साइन-इन करके अपने मोबाइल फोन के माध्यम से निर्धारित समय सीमा के अंदर फोटो/ऑडियो/वीडियो लेकर आदर्श आचार संहिता/व्यय उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकता है । इस दौरान उन्होंने वोटर आई में नाम जोड़ने, सुधार करने सहित अन्य की जानकारी छात्र-छात्राओं को दी। उन्होंने प्रोजक्टर के माध्यम से छात्र-छात्राओं को एप संचालन की तकनीकी जानकारी भी दी। युवाओं से अपील की गई कि निष्पक्ष हो कर मतदान करें और चुनाव के दौरान चुनाव को प्रभावित करने वाले तत्वों, रिश्वतखोरी, मुफ्त उपहार, शराब वितरण, अनुमति समय से अधिक देर तक लाउडस्पीकर बजाने जैसी शिकायतें सी-विजिल के जरिए कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385