• Tue. May 21st, 2024

20 सितंबर का पंचांग और साप्ताहिक राशिफल


🌻 आज का पंचांग 🌻
विक्रम संवत 2078 शक संवत 1943

भाद्रपदमाह (पूर्णिमांत)

शुक्ल पक्ष रितु -वर्षा
आयन – दक्षिणायण
संवत्सर (उत्तर) राक्षस
तिथि -पूर्णिमा 29:23:45
पक्ष -शुक्ल
नक्षत्र -पूर्वभाद्रपदा 28:00:58*
योग- शूल 15:21:43
करण -विष्टि भद्र 17:22:02
करण -बव 29:23:45*
वार -सोमवार
चन्द्र राशि – कुम्भ 21:49:48
चन्द्र राशि – मीन 21:49:48
सूर्य राशि – कन्या सौर प्रविष्टे 4, आश्विन
सूर्योदय 06:05:40  सूर्यास्त 18:15:16
दिन काल -12:09:35  रात्री काल -11:50:57
चंद्रोदय -18:15:14  चंद्रास्त -30:08:08
राहू काल – 07:30- 09:00 अशुभ

आज दिन सोमवार 20 सितंबर 2021 क्या कहते हैं आपकी किस्मत के सितारे जानिए आचार्य ललित पाठक के संग ÷

🌞 सप्ताहिक राशिफल🌞

1मेष (Aries): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहेगा। भागदौड़ की अधिकता रहेगी। जातक के कार्यों में थोड़ा व्यवधान की स्थितियाँ आयेगीं लेकिन बात-चीत की कुशलता एवं भागदौड़ से स्थितियों को नियन्त्रण में लाने में जातक सफल हो सकता है। कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियाँ इस सप्ताह जातक के ऊपर आयेगीं लेकिन जातक उन जिम्मेदारियों को पूरा करने का अथक प्रयास करेगा। कभी-कभी मानसिक तनाव एवं लोगों की आलोचना का भी शिकार होना पड़ सकता है लेकिन जातक अपने परिश्रम एवं बुद्धिकौशल से विपरीत परिस्थितियों को अनुकूल बनाने में सफल हो सकते है। अनावश्यक तर्क-वितर्क से बचें जातक यदि रणनीति से कार्य करेगा तो विषम परिस्थितियों को भी अनुकूल बनाने में सफल हो सकता है। यह सप्ताह जिम्मेदारीपूर्ण कार्यों के लिए निरन्तर जातक को प्रेरित करने वाला सप्ताह होगा।

2वृष (Taurus):-इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। प्रेम-संबंधों में उतार-चढ़ाव के साथ प्रगाढ़ता बढ़ेगी। कार्यों को नई दिशा देने में जातक सफल होगा। कुशल रणनीति एवं कार्य दक्षता से जातक महत्वपूर्ण एवं बड़ा कार्य करने में सफल हो सकता है। भागदौड़ का सकारात्मक परिणाम मिलेगा। विरोधी बीच-बीच में जातक को तनाव दे सकते है लेकिन अचानक कोई बड़ा कार्य संपन्न होने से स्थितियाँ पटरी पर आ सकती है। जातक यदि सोच-समझकर बाजार में पैसा लगायेगा तो अचानक बड़े लाभ की स्थिति बन सकती है। देश-विदेश घूमने का जातक को अवसर मिल सकता है। अच्छे वस्त्र या वाहन का योग बन सकता है। कोई बड़ी खुशी मिलने का भी योग बन सकता है। देवी की पूजा करने से स्थितियाँ अधिक अनुकूल होगीं।

3मिथुन (Gemini):-इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय अनुकूल रहेगा। कार्य व्यापार में विशेष उन्‍नति का योग बनेगा। बाजार में यदि जातक पैसा लगायेगा तो बड़े लाभ का योग बन सकता है। निरन्तर क्रियाशील बने रहें। परिस्थितियाँ आपके पक्ष में है भाग्य जातक का साथ देगा। किसी बड़े प्रायोजन के पूर्ण होने का योग बन सकता है। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल रहेगा। पढ़ाई –लिखाई में मन लगेगा। किसी बड़ी प्रतियोगिता में सफल होने का भी योग बन सकता है। क्रियाशील बने रहें। समय आपके पक्ष में इसलिए अधिक से अधिक कार्यों को पूरा करने का प्रयास करें इस सप्ताह जातक अपनी बात-चीत की कला से कोई महत्वपूर्ण एवं बड़ा कार्य सिद्ध करने में सफल हो सकता है। देश-विदेश की यात्रा का योग बन सकता है। जातक कई महत्वपूर्ण चुनौतियों को निपटाने में अहम भूमिका निभा सकता है। गणेश जी की पूजा करने में स्थितियाँ पटरी पर आयेगीं।

4कर्क (Cancer): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहेगा। भागदौड़ का सकारात्मक परिणाम मिलेगा लेकिन सप्ताह के प्रारम्भ में बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह के मध्य से स्थितियाँ पटरी पर आने लगेगीं। कई महत्वपूर्ण कार्य बनने का योग बनेगा। अचानक धनागमन की स्थितियाँ बनने लगेगीं। व्यवसायिक दृष्टि से भी सप्ताह का उत्तरार्ध अधिक अनुकूल रहेगा इसलिए अधिक से अधिक पैसा सप्ताह के उत्तरार्ध में ही लगायें। सप्ताह के उत्तरार्ध में ही जातक को सारी परेशानियों से मुक्ति मिलेगी। जातक के लिए सप्ताह का अन्त उपलब्धियों भरा रहेगा। शिव जी की पूजा एवं आराधना से स्थितियाँ अनुकूल रहेगीं।

5सिंह (Leo):-इस सप्ताह इस राशि के जातकों के लिए उपलब्धियों भरा रहेगा। जातक के कई मह्तवपूर्ण कार्य पूर्ण होगें। और जातक को भी उन्नति करने में विशेष अवसर मिलेगा। जातक यदि सरकारी सेवा में होगा तो स्थितियाँ अधिक होगीं। स्थानान्तरण का योग बनेगा। इस सप्ताह जातक अपनी जान-पहचान बढ़ाने में और अपनी प्रतिभा का लोहा मनावने में सफल होगा। जातक यदि राजनीति में होगा तो कोई बड़ा चुनाव जीतने या किसी बड़े पद पर पहुँचने का अवसर जातक को मिलेगा। इस सप्ताह इस राशि वालों के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल रहेगीं। इसलिए जातक को हर कार्य को गति देने के लिए विशेष महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। सूर्य को जल दें और सूर्य मंत्र करें तो जातक का प्रभाव का विस्तार होगा।

6कन्या (Virgo): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय लगभग अनुकूल रहेगा। जातक यदि अपनी क्रोध पर नियन्त्रण रख सकेगा तो उसे विशेष सफलता मिलेगी और कार्यों को गति देने में भी जातक को सफलता मिलेगी। एक दो विरोधी जातक को तनाव दे सकते है लेकिन अन्य मित्रों के सहयोग से जातक उन परेशानियों को नियन्त्रण करने में जातक सफल हो सकता है। कार्यों व्यापार की दृष्टि से सप्ताह अनुकूल है। बाजार में पैसा लगाना लाभप्रद हो सकता है इस सप्ताह जातक को कुछ लाभप्रद कार्यों को गति देने के लिए तर्कपूर्ण विवेचना या वार्तालाप करने से कोई बड़ा मनोरथ सिद्ध होने का योग बन सकता है। विद्यार्थियों के लिए भी कोई बड़ा कार्य पूर्ण हो सकता है। हनुमान जी की पूजा से स्थितियाँ अनुकूल रहेगीं।

7तुला (Libra):-इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी। जातक यदि कोई नया प्रेम करना चाहेगा तो यह समय बहुत अनुकूल है। जातक विशेष सफलता मिल सकती है। व्यवसायिक दृष्टि से भी सप्ताह उत्तम है बाजार एवं शेयर मार्केट में पैसा लगाना लाभप्रद हो सकता है। घूमने-फिरने के लिए भी सप्ताह अनुकूल है जातक यदि चाहे तो विदेश जाने का भी अवसर जातक को मिल सकता है। अच्छे मकान एवं वाहन की दृष्टि से भी जातक को लाभ मिल सकता है। किसी देवी की पूजा करने से स्थितियाँ अधिक अनुकूल रहेगीं।

8वृश्चिक (Scorpio): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय रहेगें। कार्यों के प्रति उत्साहजनक स्थितियाँ बनी रहेगीं। जातक परिश्रम से कई महत्वपूर्ण कार्यों को पटरी पर लाने में सफल हो सकता है। विरोधी एवं प्रतिस्पर्धियों के कारण जातक थोड़ा दबाव में आ सकता है लेकिन जातक यदि सूझ-बूझ से कार्य करेगा तो उन दबाव से निकलने में भी सफल हो सकता है। जातक को निरन्तर अपनी सक्रियता बनायें रखनी होगी। सूझ-बूझ से कार्य करने पर स्थितियाँ अधिक अनुकूल होगीं और व्यवधान भी टलेगें। जातक की सक्रियता एवं उद्यमशीलता से कई मह्तवपूर्ण कार्य पटरी पर आयेगें। वाहन आदि सावधानीपूर्वक चलाये नहीं तो चोट-चोट चपेट लग सकती है। स्वस्थ्य पर निगरानी बनायें रखें। मौसमी बीमारियाँ थोड़ी सी असावधानी पर जातक पर दबाव बना सकती है। जातक को निरन्तर क्रियाशील बने रहना होगा। अपाहिजों को दान करने में स्थितियाँ अनुकूल होगीं और दबाव में कमी आयेगीं।

9धनु (Sagittarius): -इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। कार्य व्यापार की दृष्टि से सप्ताह थोड़ा मिलाजुला रहेगा। कर्तव्यनिष्ठा एवं संघर्ष का प्रतिफल मिलेग लेकिन जातक अपनी सक्रियता बनायें रखें। सुख-सुविधाओं की दृष्टि से सप्ताह मध्यम जायेगा लेकिन भविष्य के कई महत्वपूर्ण कार्यों को नई दिशा देने में जातक सफल होगा। जातक को निरन्तर गतिशील बने रहना होगा तभी परिस्थितियाँ नियन्त्रण में आयेगीं। व्यवसायिक दृष्टि से भी सप्ताह मिलाजुला रहेगा। सोच-समझकर बाजार में पैसा लगाने पर स्थितियाँ लाभप्रद बनी रहेगीं। जातक अपनी गतिशीलता बढ़ाने के लिए निरन्तर क्रियाशील बने रहना होगा। विद्यार्थियों के लिए भी सप्ताह अनुकूल है पढ़ाई –लिखाई में मन लगेगा। किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलने का योग बन सकता है। निरन्तर सक्रियता बनायें रखें। भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए अपने को अभी से तैयार करें।

10मकर (Capricorn): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय मिलाजुला रहेगा। जहाँ एक तरफ शनि जातक के कार्यों को गति प्रदान करेगा। वहीं दूसरी तरफ नीच का गुरु जातक को मानसिक तनाव दे सकता है। सूझ-बूझकर निर्णय करें और परिस्थिति की नब्ज को समझें। उसी के अनुसार निर्णय लें अपनी सक्रियता बनायें रखें। सूझ-बूझ से किये गये कार्यों का उचित परिणाम मिलेगा निर्माण कार्यों भी थोड़ा संघर्षों के साथ लाभ की स्थिति बनी रहेगीं। शनिवार को पीपल के वृक्ष के नीचे तेल का दीपक जलाने से स्थितियाँ अधिक अनुकूल होगीं।

11कुंभ (Aquarius): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। भागदौड़ का सकारात्मक परिणाम मिलेगा। संघर्षों का प्रतिफल जातक को मिलेगा। निर्माण कार्यों एवं ठेकेदारी से जुड़े लोगों के लिए सप्ताह अतिउत्तम है। अपनी सक्रियता बनायें रखें। व्यवसायिक दृष्टि से भी सप्ताह लगभग अनुकूल है सोच-समझकर बाजार में पैसा लगाने पर लाभप्रद स्थितियाँ बनी रहेगीं। घूमने-फिरने की स्थितियां बन सकती है लेकिन अभी भ्रमण की अपेक्षा एक जगह स्थिर होकर कार्य करें तो कार्यों को गति मिलती रहेगी।

12मीन (Pisces): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। भागदौड़ का सकारात्मक परिणाम मिलेगा। घर परिवार की भी स्थितियों को पटरी पर लाने में जातक सफल होगा। उन्नतिशील एवं क्रियाशीलता को समझते हुए। जातक को अपने कार्यों को गति देना चाहिए। कार्य व्यापार की दृष्टि से सप्ताह थोड़ा संघर्षपूर्ण रहेगा। इस सप्ताह इस राशि के जातकों को विशेष सावधानी बनायें रखनी होगी। जातक को निरन्तर क्रियाशील बने रहना होगा और कार्यों को निरन्तर गति देते रहना होगा। इस सप्ताह जातक को अपनी साख पर विशेष ध्यान देना होगा।

(ज्योतिष परामर्श पूजा, अनुष्ठान, आदि के लिए संपर्क करें – आचार्य ललित पाठक 94101 49331)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385