• Thu. Apr 25th, 2024

मध्यरात का घनघोर अंधेरा, आसमान में काले बादल और जोशीमठ में लेडी भालू से वनकर्मियो की मुठभेड़


 

जोशीमठ के लोगों में आतंक बन चुके भालुओं मे से एक भालू मंगलवार-बुधवार की घनी काली रात में साढ़े बारह बजे मार गिराया गया।वन विभाग की टीम ने इस भालू को सिंहधार एरिया मे पीछा करते हुए ढेर किया। मारा गया भालू रोज की तरह देर रात्रि को सिंहधार की घनी आबादी में पहुंच गया, जिसकी सूचना वन विभाग को दी गई।सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मय ट्रेंक्लाइज टीम के साथ मौके पर पहुंची, लेकिन भालू वन विभाग टीम की दस्तक को भांपते हुए नीचे की ओर भाग गया।

 

भालू भागते हुए सिंहधार में ही स्व०दरबान सिंह भंडारी के घर के पास ही खेतों में छुप गया, टीम ने वहां पहुंचकर भालू को घेर कर ट्रेंक्लाइज करने के लिए गोली दागी।गोली दागते ही भालू वन कर्मियों पर आक्रमण करने की कोशिश करने लगा, तब टीम ने काफी मशक्कत के बाद भालू को ढेर कर दिया।
मारा गया भालू मादा है और करीब साढ़े तीन से चार कुन्तल वजनी बताया गया है। वन विभाग की टीम ने भालू को मारने के बाद जाल व पन्नी डालकर मौके पर ही छोड़ा है,जिसे अब वहां से लाकर पोस्टमार्टम कराया जायेगा।
भालू को मारने गई इस टीम में ट्रेंक्यूलाऐजेशन टीम के दो डॉक्टर,रेंज आफिसर, वन दरोगा सहित 15 वन कर्मी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385