• Thu. Apr 25th, 2024

आईएफएस के ट्रांसफर, सुबुद्धि एमडी बनकर वन निगम लौटे, कल्याणी पर गाज


देहरादून: वन मंत्रालय ने शासन ने शुक्रवार की रात कई आईएफएस अधिकारियों के तबादले कर दिए। उप सचिव वन सत्य प्रकाश सिंह की ओर से जारी आदेश के मुताबिक अपर मुख्य वन संरक्षक एवं राज्य पर्यावरण जलवायु परिवर्तन निदेशालय के निदेशक एसपी सुबुद्धि को वन विकास निगम का नया प्रभारी प्रबंध निदेशक बनाया गया है। प्रबंध निदेशक केएम राव के सेवानिवृत होने के बाद यह पद खाली चल रहा था। सुबुद्धि कुछ साल पहले वन निगम में महा प्रबंधक भी रहे थे।

निशांत वर्मा को वन संरक्षण एवं वनाग्नि आपदा प्रबंधन के साथ मानव संसाधन एवं वन्यजीव संरक्षण का मुख्य वन संरक्षक बनाया गया है। उन्हें नंदा देवी बायोस्फीयर के निदेशक की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है। नंदा देवी बायोस्फीयर के निदेशक की अतिरिक्त जिम्मेदारी अपर सचिव वन धर्म सिंह मीणा को देते हुए उन्हे भागीरथी वृत्त मुनि की रेती का वन संरक्षक बनाया गया है।
वन प्रशिक्षण अकादमी हल्द्वानी की उपनिदेशक डॉ अभिलाषा सिंह को अपर यमुना वन प्रभाग का नया डीएफओ बनाया गया है। राजा जी टाइगर रिजर्व की उपनिदेशक कहकशां नसीम को शासन में वन एवं पर्यावरण विभाग के अपर सचिव की जिम्मेदारी सौंप गई है।

चकराता के कनासर रेंज में पेड़ कटान के मामले में कार्रवाई करते हुए चकराता की डीएफओ कल्याणी को प्रमुख वन संरक्षक कार्यालय से संबद्ध कर दिया है। उनके स्थान पर अपर यमुना वनप्रभाग बड़कोट के उपवन संरक्षक मयंक शेखर झा को चकराता का नया डीएफओ बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि चकराता वन प्रभाग के कनासर रेंज में पेड़ कटान के मामले में डिप्टी रेंजर समय छह वन कर्मियों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385