• Thu. Apr 25th, 2024

गढ़वाल विश्वविद्यालय में शुक्रवार से रिक्त सीटों पर एडमिशन होंगे शुरू


श्रीनगर। हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के स्नातक एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में सी यू ई टी (संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा)से होने वाले प्रवेश के पश्चात रिक्त रह गई सीटों पर मेरिट के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। समर्थ पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण किया जाएगा।
विवि के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो महावीर सिंह नेगी ने बताया कि स्नातक प्रथम सेमेस्टर में पंजीकरण की तिथि 22 सितंबर से 26 सितंबर निर्धारित की गई है। स्नातकोत्तर स्तर पर पंजीकरण की तिथि 25 सितंबर से 30 सितंबर 2023 रखी गई है।

प्रो महावीर सिंह नेगी

समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण का लिंक hnbguadmission.samarth.edu.in है।
बिड़ला परिसर में बीए प्रथम सेमेस्टर में कुल रिक्त सीटों की संख्या 565, पौड़ी परिसर में 733 एवं टिहरी परिसर में 662 सीट विभिन्न विषयों एवं वर्गों में रिक्त है।
इसी तरह बिड़ला परिसर श्रीनगर में बीएससी प्रथम सेमेस्टर बायो ग्रुप में 342 एवं मैथ ग्रुप में 373 सीटें रिक्त हैं। बी जी आर परिसर पौड़ी में बीएससी प्रथम सेमेस्टर में 602 जबकि टिहरी परिसर में 611 सीटें रिक्त हैं। बीकॉम प्रथम सेमेस्टर में टिहरी परिसर में 148 एवं पौड़ी परिषद में 58 सीट रिक्त है।
श्रीनगर परिसर में मात्र रिजर्व कैटेगरी की ही सीट रिक्त रह गई है। जिन पर मेरिट के आधार पर प्रवेश होगा. बिड़ला परिसर श्रीनगर की अंतर्गत बैचलर ऑफ़ होटल मैनेजमेंट में 45 सीट बीए ऑनर्स जर्नलिज्म एवं मास कम्युनिकेशन में 46 सीट बी.टेक थर्ड सेमेस्टर लैटरल एंट्री के अंतर्गत विभिन्न ट्रेडों में कुल 67 सीट बीएससी योगिक साइंस में केवल आरक्षित वर्ग के अंतर्गत 13 सीट रिक्त रह गई है। छात्रों के अन्य विश्वविद्यालय में प्रवेश होने के कारण रिक्त सीटों की संख्या में आंशिक परिवर्तन हो सकता है।
प्रो नेगी ने बताया कि विश्वविद्यालय के पोर्टल से विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा सकती है. जिसमें प्रत्येक विषय में प्रवेश हेतु निर्धारित अर्हता का स्पष्ट विवरण दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385