श्रीनगर। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल मार्ग परियोजना में रविवार को एक और कड़ी जुड़ गई। श्रीकोट गैस गोदाम ( एडिट-5 ) से स्वीत ( एडिट-6) तक लगभग दो किलोमीटर निकासी सुरंग (ecape tunnel) आर-पार (break throw) हो गई है। इस मौके पर मुख्य अतिथि उप जिलाधिकारी श्रीनगर नुपुर वर्मा ने रेल विकास निगम (rail vikas Nigam limited) को बधाई दी। इस दौरान उन्होंने रेल विकास निगम द्वारा सुरंग निर्माण संबंधी जानकारियां भी ली।
रविवार को आयोजित ब्रेक थ्रू कार्यक्रम के दौरान आरवीएनएल ने बताया कि श्रीनगर जीआईटीआई मैदान श्रीनगर से डुंगरीपंथ (tunnel 11) तक लगभग 9 किलोमीटर मुख्य सुरंग का निर्माण होना है। इसमें से छह किलोमीटर सुरंग की खोदाई हो चुकी है। मुख्य सुरंग के साथ साथ निकासी सुरंग भी बन रही है।
एडिट-5 से एडिट-6 (श्रीकोट से स्वीत)के बीच दो किलोमीटर निकासी सुरंग का निर्माण किया गया है। रविवार को इसका ब्रेक थ्रू सफलता पूर्वक कर दिया गया है। जल्दी ही सुरंग का शेष निर्माण कार्य भी पूरा हो जाएगा।
यहां बता दें कि रेल मार्ग परियोजना में विगत 29 सितम्बर को पौड़ी नाला व देवप्रयाग स्टेशन के बीच मुख्य सुरंग (सुरंग संख्या 7) का संपूर्ण ब्रेक थ्रू (आर-पार) हो चुका है। यह पहली मुख्य सुरंग (मेन टनल) है। जिसका संपूर्ण ब्रेक थ्रू ( आर-पार ) हुआ है। इस सुरंग की लंबाई 1255 मीटर है। इससे पूर्व परियोजना की सात सुरंग का आंशिक ब्रेक थ्रू हो चुका है। यानि कि सुरंगों के कुछ हिस्से ही आपस में जुड़े हैं।