• Sat. Jun 22nd, 2024

कार्बेट नेशनल पार्क से सटे बासीटीला गांव में घुसा टस्कर हाथी, खेत में खड़ी फसल को पहुंचाया नुकसान


रामनगर: कॉर्बेट टाइगर रिजर्व की ढेला रेंज से सटे बासीटीला गांव में शुक्रवार देर रात एक टस्कर हाथी घुस आया। ग्रामीण देर रात से उसे भगाने का प्रयास करते रहे, लेकिन वह गेहूं और गन्ने के खेतों में घूमता रहा। शनिवार शाम तक हाथी खेतों में ही घूम रहा है। कॉर्बेट पार्क के अधिकारियों ने उस पर नजर रखने के लिए मौके पर टीम तैनात की है।

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार देर रात करीब 2.30 बजे लालूपुर बासीटीला गांव के आलम सिंह, बलबीर सिंह नेगी के गेहूं के खेतों में हाथी घुस गया। रात में पहरा दे रहे ग्रामीणों ने उसे भगाने का प्रयास किया तो वह गांव के अजमेल सिंह के गन्ने के खेत में घुस गया। रातभर ग्रामीण उसे भगाने की कोशिश करते रहे, लेकिन हाथी खेतों से बाहर नहीं निकला। ग्रामीणों की सूचना पर शनिवार को कॉर्बेट पार्क से उपप्रभागीय वन अधिकारी डा. शालिनी जोशी, वन्यजीव चिकित्सक डा. दुष्यंत कुमार, ढेला रेंज अधिकारी अजय ध्यानी मौके पर पहुंचे।

ग्रामीणों ने करीब चार बीघा गेहूं की फसल का नुकसान होने की शिकायत कर हाथी को बाहर निकालने को कहा। डॉ. दुष्यंत ने बताया कि खेत में घुसा नर हाथी बीमार लग रहा है। इस कारण वह ज्यादा चल नहीं पा रहा। उनके अनुसार अगर उसके आसपास कोई गतिविधि न हो तो हाथी जंगल की ओर निकल जाएगा। कॉर्बेट के अधिकारियों ने ग्रामीणों से अलर्ट रहने और हाथी के पास न जाने की अपील की है। हाथी पर नजर रखने के लिए वन दरोगा के नेतृत्व में टीम तैनात की गई है।
फोटो परिचय: खेत में खड़ा बीमार हाथी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385