• Sat. May 18th, 2024

वाह रे कपिल मिश्रा! ठेठ राठ जा पहुंचे दिल्ली दंगे में मारे गए दिलबर नेगी की बहनों से राखी बंधवाने


रूपक प्रजापति/ उत्तराखंड के पौड़ी जिले का राठ क्षेत्र। इलाके के रोखड़ा गांव में नेगी परिवार भाव विह्वल था। बहनों के हाथ कंप कंपाते हुए राखी बांध रहे थे तो मां के गले में हिचकियां थी। बीते साल फरवरी में हुए दिल्ली दंगे में इस परिवार ने अपना 22 साल का दिलबर खो दिया था। दिल्ली के पूर्व विधायक व चर्चित नेता कपिल मिश्रा रक्षा बंधन के पर्व पर भाई बनकर दिलबर सिंह नेगी की बहनों से राखी बंधवाने उनके घर आ पहुंचे थे। दिल्ली से सैकड़ों किलोमीटर दूर ठेठ पहाड़ी क्षेत्र राठ में उन्होंने दिलबर सिंह नेगी के घर पर उनकी बहनों से राखी पहनी।

दिलबर सिंह नेगी की 2020 फरवरी में हुए दिल्ली के दंगों के दौरान गोकुलपुरी इलाके में हत्या कर दी गई थी। दिलबर नेगी उन लोगों में से है जिसकी हत्या हिंसा के दौरान सबसे ज्यादा क्रूरता से की गई थी।

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=4338441792936455&id=520830984697574

24 फरवरी को दंगाइयों ने पथराव करते हुए कई दुकानों में तोड़फोड़ कर आग लगा दी। इस दौरान शाहनवाज नामक युवक अपने साथियों के साथ एक बुक स्टोर और एक मिठाई की दुकान गोदाम के अंदर घुसा। उन्होंने दोनों जगहों पर आग लगा दी। 26 फरवरी को दिलबर नेगी का शव क्षत-विक्षत स्थिति में बृजपुरी के अनिल स्वीट हाउस में पाया था। दिलबर के दोनों हाथ बुरी तरह काट दिए गए थे। दिलबर सिंह पर दंगाइयों ने तब अचानक हमला किया, जब वह गोदाम में सो रहा था। दिलबर नेगी यहां अनिल स्वीट हाउस में वेटर के रूप में काम करता था।


आम आदमी पार्टी की विधायकी छोड़कर भाजपा में शामिल कपिल मिश्रा ने पीड़ित परिवार को तीन लाख रुपए की सहायता देने की घोषणा की थी। साथ ही उन्होंने उनके गांव आने का वादा भी किया था।


उत्तराखंड में 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं। कपिल मिश्रा का दंगे में मारे गए नेगी की बहनों से राखी बंधवाना, राज्य की सियासत ने कुछ तो नया रंग अवश्य घोलेगा। कपिल मिक्षा के सोशल मीडिया में पोस्ट डालते ही जो प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं, उससे लगता है कि यह मुद्दा सियासत को गरमाएगा जरूर।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385