• Thu. Apr 25th, 2024

केदारनाथ में रील्स बनाने पर लगेगी रोक


केदारनाथ। केदारनाथ मंदिर परिसर में सोशल मीडिया के लिए रील्स बनाने वालों पर रोक लगेगी। बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने पुलिस चौकी को पत्र लिखकर
यूट्यूब और इंस्ट्राग्राम रील्स बनाने और विडियोग्राफी करने वालों पर कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। मन्दिर समिति के अनुसार बाबा केदार के दर्शनों के लिए देश – विदेश से लाखों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। लेकिन कुछ लोग यहां मंदिर के गर्भगृह से लेकर परिसर में वीडियो बनाकर वायरल रहे हैं। जिस कारण शिव भक्तों की आस्था प्रभावित हो रही है।
इस साल केदारनाथ में सोशल मीडिया इनफ्लूंसर की बाढ़ आई हुई है। कोई फेसबुक लाइव कर रहा है तो कोई हिट्स पाने के लिए अनाप शनाप हरकत कर रहा है। कई यात्री मंदिर के गर्भगृह में जाकर वहां वीडियो बना रहे हैं। बीते दो माह में गर्भगृह की चार वीडियो वायरल हो चुकी हैं। जबकि दो दिन पूर्व मंदिर परिसर में एक युवती द्वारा अपने प्रेमी से प्यार का इजहार कर अंगूठी पहनाते हुए वीडियो वायरल हुआ था। बदरीनाथ – केदारनाथ मंदिर समिति ने मंदिर के आसपास यूट्यूबर्स, वीडियो बनाने वाले, इंस्ट्राग्राम रील्स बनाने वालों पर कार्रवाई के लिए पुलिस को पत्र भेजा है।
समिति के उप मुख्य कार्याधिकारी रमेश चंद्र तिवारी ने बताया कि गर्भगृह में सभी यात्रियों को मोबाइल बंद कराने के बाद भेजा जा रहा है। साथ ही पुलिस को पत्र सौंपकर यूट्यूबर्स, वीडियो बनाने वाले, इंस्ट्राग्राम रील्स बनाने वालों पर नकेल कसने को कहा गया है। इसके अलावा कई लोग ड्रोन कैमरा लेकर मंदिर क्षेत्र में पहुंचकर रिकार्डिंग करने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन उन्हें रोका जा रहा है। कुछ लोगों ने ड्रोन से कवरेज की अनुमति मांगी थी। लेकिन उन्हें lअनुमति नहीं दी गई। जबकि भैरवनाथ मंदिर क्षेत्र व अन्य स्थानों पर जाकर ड्रोन से वीडियो बना रहे हैं। चौकी प्रभारी केदारनाथ मंजुल रावत ने कहा कि समिति का पत्र मिलने के बाद मंदिर क्षेत्र व आसपास में पुलिस दल को और सक्रिय किया गया है। कई यात्री सिर्फ वीडियो, रील्स बनाने आ रहे हैं। व्यवस्था बिगाड़ने वालों को रोका जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385