• Tue. May 21st, 2024

सीयूईटी यूजी और एनसीईटी सफल अभ्यर्थी कर सकेंगे चार वर्षीय बीएड


श्रीनगर। पहली बार शुरू हो रहे चार वर्षीय अध्यापक शिक्षा कार्यक्रम (ITEP ) बीएड पाठ्यक्रम के मामले में एचएनबी केन्द्रीय गढ़वाल विश्वविद्यालय ने स्थिति स्पष्ट कर दी है। CUET-UG (संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा)एवं NCET (राष्ट्रीय संयुक्त प्रवेश परीक्षा) में सफल छात्र छात्राएं एडमिशन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।
राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने शिक्षण की गुणवत्ता में समग्र विकास को प्राप्त करने के उद्देश्य से चार साल आईटीईपी बीएड कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम को बेहतर शिक्षक प्रशिक्षण के लिए एक कदम के रूप में देखा जा रहा है. इसमें एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों के पास 12वीं कक्षा में 50% अंक होने जरुरी हैं.यह आईटीईपी कोर्स इस साल से शुरू हो रहा है. इससे पहले शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को 2 साल का बीएड (B.Ed) कोर्स करना जरूरी होता था. लेकिन इस साल से अब शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को 2 साल से और ज्यादा लगेंगे।
लेकिन इसमें प्रवेश के सम्बन्ध में असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। एनसीटीई ने एनसीईटी जरूरी माना था। जबकि छात्र छात्राओं ने सीयूईटी यूजी दी थी।
अब गढ़वाल विश्वविद्यालय ने स्पष्ट कर दिया है कि सत्र 2023-24 के लिये के अन्तर्गत बी०ए० – बी०एड०/ बी०एस०सी० बी०एड० / बीकॉम – बी०एड० पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु CUET-UG एवं NCET दोनों में से किसी भी परीक्षा में सम्मिलित छात्र – छात्रायें प्रवेश के लिये पात्र होगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385