• Wed. Feb 28th, 2024

बूंखाल के कालिंका माता मंदिर में उमड़े हजारोंश्रद्धालु


पौड़ी। बूंखाल स्थित कालिंका माता मंदिर में धूमधाम से बूंखाल मेले का आयोजन हुआ। इस दौरान मेले में पौड़ी और रुद्रप्रयाग जिले से हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। मेले में क्षेत्र के 13 गांवों से ग्रामीण देव डोलिया लेकर बूंखाल कालिंका माता मंदिर आए। इस दौरान पद्मश्री प्रीतम भरवाण के जागरों की प्रस्तुतियों पर देवी अवतरित हुई।

शनिवार को बूंखाल में कालिंका माता मंदिर परिसर में आयोजित एक दिवसीय मेले में प्रदेश के स्वास्थ्य व शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने शिकरत की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि बूंखाल मेला पौराणिक, धार्मिक व आस्था का संगम है। अगले साल तक यहां भव्य व दिव्य मां कालिंका मंदिर बनाया जाएगा। जिसको लेकर तेजी से कार्य हो रहा है। डा. रावत ने कहा कि बूंखाल में वाहनों के पार्किंग व्यवस्था के लिए पार्किंग का शिलान्यास किया गया है। इस पार्किंग में 500 वाहनों को खड़ा करने की व्यवस्था होगी। कहा मोटर मार्ग से माता के मंदिर आने के लिए डबल पैदल पथ का निर्माण किया जाएगा। सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण प्रगति पर है। मेले में मलुंड, नलाई, मरगांव, गोदा, गमडू-मथिगांव, चोपड़ा, नौगांव सहित क्षेत्र के गांवों से 35 देव डोलिया आई। मंदिर में मुख्य पुजारी रमेश चंद्र गोदियाल ने पूजा-अर्चना की। कार्यक्रम में पद्मश्री प्रीतम भरतवाण ने शुभ संध्या जागर से प्रस्तुति का आगाज किया। इसके बाद उन्होंने राजराजेश्वरी जागर, बूंखाल कालिंका माता, शिवजी कैलाश रंदन, हम कुशल छया मांजी, बिंदुली, नाग देवता जागर की प्रस्तुतियां दी। इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाओं पर देवी भी अवतरित हुई। प्रीतम के माहेश्वरी जागर में पांडव नृत्य को दर्शकों की खूब सराहना मिली। लोक गायिका सीमा पंगरियाल ने बंगलादेशा, गजी माला, सरुली की प्रस्तुतियों पर दर्शक जमकर थिरके। कार्यक्रम का संचालन अनिल गोदियाल ने किया। एसडीएम अबरार अहमद ने बताया कि प्रसिद्ध बूंखाल मेला जन सहभागिता से शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। मेला समिति के अध्यक्ष कमल रावत व सचिव विनोद गोदियाल ने मेले के सफल आयोजन में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष सहयोग करने वाले प्रत्येक व्यक्ति का आभार जताया। मेला समिति के कोषाध्यक्ष विकास हंस, कमल चौहान, गंगा प्रसाद, मनीष बिष्ट, आशा राम गोदियाल ने मेले के आयोजन में अहम भूमिका निभाई। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष पौड़ी शांति देवी, तहसीलदार हरीश जोशी, सीओ सदर एसडी नौटियाल, नायब तहसीलदार वाईएन बड़थ्वाल, बसु लाल, एसओ पैठाणी वीरेंद्र रमोला आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385