• Sat. May 18th, 2024

ड्रूम स्टडीः एमजी हेक्टर डीजल प्रदान करती है सर्वोत्तम रीसेल वैल्यू,


✍🏿हेमप्रकाश आर्य
 
देहरादून: भारत के प्रमुख ऑटोमोबाइल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ड्रूम ने एक अध्ययन किया, जिसका उद्देश्य यह पता लगाना था कि कौन सी एसयूवी बेस्ट रीसेल वैल्यू (सर्वोत्तम पुनर्विक्रय मूल्य) प्रदान करती है। अध्ययन में दावा है कि इस तुलनात्मक विश्लेषण में, एमजी हेक्टर डीजल विजेता रही, जिसने हुंडई क्रेटा, टाटा हैरियर, महिंद्रा एक्सयूवी700, महिंद्रा एक्सयूवी300, किआ सेल्टोस और हुंडई अल्कज़ार जैसे प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ सफलता हासिल की। अध्ययन के दावे के मुताबिक इसने सामान प्राइस रेंज के अन्य कारों की तुलना में असाधारण 85 फीसदी रीसेल वैल्यू हासिल किया है। साथ ही, अत्यधिक प्रतिस्पर्धी एसयूवी सेगमेंट में एक इंडस्ट्री लीडर के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया है। यह अंतर व्हीकल की सर्वश्रेष्ठ विरासत के बारे में बहुत कुछ बताता है। अपनी विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध, एमजी हेक्टर डीजल को समय की कसौटी पर खरा उतरने के लिए तैयार किया गया है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आने वाले वर्षों तक इसका मूल्य बरकरार रहेगा।

कारणः हेक्टर बेस्ट रीसेल वैल्यू में क्यों अगणी रहा
1.हुड के नीचे एक पावरहाउस हैः एक 2.0 लीटर टर्बोचाज्र्ड डीजल इंजन, जो प्रभावशाली 170 हॉर्स पावर और 350 एनएम का टॉर्क देता है। आपके पास निर्बाध 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या सहज 6-स्पीड ऑटोमैटिक के बीच विकल्प है, जो आपके ड्राइविंग अनुभव को परफेक् बनाता है। साथ ही, हेक्टर डीजल एक विशाल, आरामदायक और सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया इंटीरियर प्रदान करता है।
 
2.कार्यक्षमता/कुशलता…एमजी हेक्टर डीजल की एक और उपलब्धि है। 21 किमी प्रति लीटर’ तक के उल्लेखनीय हाईवे माइलेज के साथ, यह आसानी से अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे निकल जाती है। इसकी तुलना में, क्रेटा और हैरियर जैसी गाड़ियां लगभग 18 किमी प्रति लीटर हासिल करते हैं। यह ईंधन-कुशल प्रदर्शन न केवल आपके कार्बन फुटपिं्रट को कम करता है, बल्कि एक रोमांचक ड्राइविंग अनुभव भी सुनिश्चित करता है।
 
3.एमजी हेक्टर डीज़ल एक व्हीकल से कहीं अधिक है। यह शक्ति/पॉवर और कॉन्सियस लग्जरी (सचेतन/जागरूक विलासिता) के मिश्रण का प्रतीक है। एक कुशल डीजल पॉवरट्रेन द्वारा संचालित, एसयूवी शानदार प्रदर्शन, असाधारण दक्षता और स्थिरता की प्रतिबद्धता प्रदान करती है। एमजी हेक्टर डीजल की अभूतपूर्व इंजीनियरिंग इसके कार्बन फुटप्रिंट  को काफी कम कर देती है, जिससे पर्यावरण के प्रति जागरूक डिजाइन के लिए नए मानक स्थापित होते हैं। एमजी हेक्टर डीजल में सुरक्षा सर्वोपरि है। एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण और एक सटीक-इंजीनियर्ड रियरव्यू कैमरा जैसी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस, यह हर ड्राइव में दृढ़ आत्मविश्वास पैदा करता है। आसियान एनकैप क्रैश टेस्ट में इसकी प्रभावशाली 5-स्टार रेटिंग एमजी मोटर इंडिया के यात्री सुरक्षा के प्रति अटूट समर्पण को रेखांकित करती है।
 
रीसेल वैल्यू प्रतिशत पर एक झलकः
एमजी हेक्टर डीजलः 80-85%
हुंडई क्रेटा  : 60-65%
टाटा हैरियर : 55-60%
महिंद्रा एक्सयूवी 700ः 70-75%
महिंद्रा एक्सयूवी 300ः 50-55%
किआ सेल्टोसः 60-65%


नोटः विभिन्न ड्राइविंग स्थितियों में भिन्न हो सकते हैं’

 
भारतीय बाजार में एसयूवी (स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल) की लोकप्रियता और बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि वास्तव में एक उल्लेखनीय प्रवृत्ति है, जो इंडस्ट्री में विकास को जारी रख रही है। वाहन निर्माता अपनी नवीन और सुलभ पेशकशों के साथ एसयूवी बाजार को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं। एसयूवी को भारतीय उपभोक्ताओं की प्राथमिकताओं के साथ सहजता से एकीकृत किया गया है, जो ग्राहकों के लिए पसंदीदा विकल्प के रूप में उभर रहा है। उनकी शैली, अनुकूलनशीलता और उपयोगिता के मिश्रण ने देशभर में विभिन्न प्रकार के व्यक्तियों और परिवारों के साथ तालमेल बिठाया है। इस प्रवृत्ति को कई कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिसमें बेहतर सड़क बुनियादी ढांचे, कथित सुरक्षा लाभ, उपभोक्ताओं की बढ़ती इच्छाएं और विभिन्न मूल्य श्रेणियों में एसयूवी मॉडल की बढ़ती उपलब्धता शामिल है।

(उपरोक्त आलेख में किए गए दावे की नॉर्दन रिपोर्टर अपनी ओर से कोई पुष्टि नहीं करता है)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385