• Mon. May 20th, 2024

अब दुबई में भी धामी को मिले 12 हजार करोड़!


देहरादून: उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के तहत दुबई में 17 अक्टूबर मंगलवार को धामी को करीब 12 हजार करोड़ का निवेश प्रस्ताव मिले।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में उत्तराखंड और इनवेस्टर के बीच 11925 करोड़ के इनवेस्टमेंट एमओयू साइन हुए। ये करार पर्यटन, शिक्षा, रियल एस्टेट जैसे क्षेत्र में हुए हैं । मुख्यमंत्री ने सभी निवेशकों से आठ व नौ दिसम्बर को देहरादून में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने का निमंत्रण भी दिया।

16 अक्टूबर सोमवार को दुबई पहुंचे मुख्यमंत्री धामी ने मंगलवार को यहां के औद्योगिक घरानों और पूंजीपतियों के साथ बैठक की। इस बैठक के दौरान एक रोड शो का भी आयोजन किया गया। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय संबंध पहले से और अधिक मजबूत हुए हैं। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार लगभग 20 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड भी अपने शहरों का सुनियोजित विकास एवं नये शहरों की स्थापना करने को आपके साथ सहयोग करने का इच्छुक है, जिससे इस क्षेत्र में आपकी विशेषज्ञता का लाभ उठाया जा सके। सीएम ने कहा कि उत्तराखण्ड सरकार निवेशकों को राज्य में सभी प्राथमिक आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए सदैव तत्पर है और विशेष रूप से गत दो वर्षों में राज्य में निवेश आकर्षित करने की दिशा में सुनियोजित प्रयास किये हैं। इसी कड़ी में उत्तराखण्ड में वैश्विक निवेश आकर्षित करने के लिए माह दिसम्बर, 2023 में “उत्तराखण्ड ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट -2023 (डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड)” आयोजित किया जा रहा है। प्रदेश के कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि ईज आफ डूईंग बिजनेस की दिशा में राज्य सरकार सतत प्रयत्नशील है। इस अवसर पर उत्तराखंड के अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, सचिव शैलेश बगौली, विनय शंकर पाण्डेय, महानिदेशक उद्योग रोहित मीणा समेत डेलिगेशन के अन्य प्रतिनिधि मौजूद रहे।

इन क्षेत्रों में हुए निवेश के करार :

दुबई में उत्तराखण्ड सरकार एवं विभिन्न उद्योग समूहों के बीच दो सत्रों में वार्ता हुई। इस दौरान रोड शो का आयोजन भी हुआ। पहले सत्र में 5450 करोड़ के जबकि दूसरे सत्र में 6475 करोड़ के एमओयू किए गए हैं। इस क्रम में सर बायेटेक एवं हयात इंडिया के साथ 2 हजार करोड़, कार्मिला न्यूट्रीशन टेक्नोलॉजी ग्रुप के साथ फार्मा प्रोडक्शन के क्षेत्र में 950 करोड़, जीटीसी ग्रुप के साथ 800 करोड़, फ्लो कॉग्लोमिरेट समूह के साथ रियल एस्टेट, इन्फ्रा एवं पर्यटन के क्षेत्र में 500 करोड़ का एमओयू, एक्सले ग्रुप के साथ मैनीफ्रेक्चिरिंग सेक्टर के लिए 700 करोड़, शरफ लॉजिस्टिक के साथ 500 करोड के इन्वेस्टमेंट एमओयू साइन किए गए। इसी तरह दूसरे सत्र में माई परफ्यूम के साथ एरोमा क्षेत्र में 250 करोड़, द ब्रिस्टल होटल के साथ 300 करोड़, खमास हॉस्पिटैलिटी 2000 करोड़, कांसेप्ट ब्रांड (रिटेल स्टोर) 500 करोड़, अरब एंड इंडिया स्पाइसेज के साथ (स्पाइस हब) 50 करोड़, मेडी क्यू (हेल्थ केयर) 250 करोड़, हार्ट ट्रेवल्स 1000 करोड़, नीलगिरी ट्रेडिंग 25 करोड़, टीएमसी शिपिंग 100 करोड़ और रामी होटल्स के साथ 2000 करोड़ के एमओयू किए गए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385