• Sun. Dec 10th, 2023

ज़ूपी भारत में ऑनलाईन कौशल आधारित गेमिंग में अग्रणी इनोवेटर


भारत के ऑनलाईन कौशल-आधारित #गेमिंग उद्योग में अग्रणी इनोवेटर ज़ूपी ने घोषणा की है कि इसने सीरीज़ बी फंडिग राउण्ड में 500 मिलियन डॉलर के प्री-मनी वैल्यूएशन पर 30 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई है। इस फंडिंग राउण्ड का नेतृत्व सिलिकॉन वैली के वेस्ट कैप ग्रुप तथा टोमालेस बे कैपिटल द्वारा किया गया, जिसमें मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया और ओरिओस वेंचर पार्टनर्स की भागीदारी भी थी।

100 मिलियनल डॉलर के वैल्यूएशन पर सीरीज़ ए राउण्ड के 6 महीने बाद यह राउण्ड पूरा हुआ है, जिसके साथ कंपनी का वैल्यूएशन भी 5 गुना बढ़ गया है। कंपनी के मौजूदा यूज़र्स की संख्या 10 मिलियन के आंकड़े को पार कर चुकी है। भारत के अग्रणी संस्थान आईआईटी कानपुर से ग्रेजुएट दिलशेर सिंह एवं सिद्धान्त सौरभ द्वारा ज़ूपी की स्थापना की गई कंपनी के पोर्टफोलियो में कई लोकप्रिय बोर्ड गेम्स का आधुनिक गेमिंग फोर्मेट शामिल है। इसके प्रमुख गेमिंग ऐप्स लाईव ट्रिविया क्विज़ टूर्नामेन्ट्स पेश करते हैं और इन्हें अब तक 250 मिलियन से अधिक बार गेमप्ले किया जा चुका है।

दिलशेर सिंह, संस्थापक एवं सीईओ, ज़ूपी ने कहा, ‘‘गेम्स एक व्यक्ति को अपने विचारों की अभिव्यक्ति का अवसर प्रदान करते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने ज़ूपी की स्थापना की, जो दुनिया भर के लोगों को भीतरी खुशी प्रदान करने के लिए इनोवेटिव गेम्स पेश करता है। अभी हमारी यात्रा शुरू हुई है; देश भर में 10 मिलियन और दुनिया भर कई बिलियन यूज़र्स के साथ हम अपने आधुनिक गेम्स को हर कोने में मौजूद हर यूज़र तक पहुंचाना चाहते हैं।“

“वेस्ट कैप एक मुख्य सामरिक निवेशक है और ज़ूपी के लिए ऑपरेटिंग अडवाइज़र भी है। हाल ही में पूरे हुए फंडिंग राउण्ड के साथ ज़ूपी के प्रति हमारा झुकाव और भी बढ़ गया है।“ लॉरेन्स ए, तोसी, संस्थापक एवं मेनेजिंग पार्टनर, वेस्ट कैप तथा ज़ूपी के शुरूआती निवेशक ने बताया। ‘‘दिलशेर और उनकी विश्वस्तरीय टीम ने आधुनिक मोबाइल गेम्स विकसित किए हैं, जो देश में कौशल को बढ़ावा देते हैं। ज़ूपी के गेम्स किसी भी गेमिंग प्लेटफॉर्म के यूज़र्स को मनोरंजन एवं सशक्तीकरण का बेजोड़ अनुभव प्रदान करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385