• Thu. Apr 25th, 2024

प्रधानमंत्री ने एम्स ऋषिकेश से देश भर के 35 ऑक्सीजन प्लांट्स का किया लोकार्पण


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीरवार को एम्स ऋषिकेश में आयोजित कार्यक्रम में 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के जिलों में पीएम केयर्स फंड से स्थापित 35 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किए।
भारतीय वायुसेना के विशेष हेलीकॉप्टर से सुबह करीब 11 बजे ऋषिकेश पहुंचे पीएम ने कार्यक्रम स्थल से पहले सभी को नवरात्रि की बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब सरकार इस बात का इंतजार नहीं करती कि नागरिक उसके पास अपनी समस्याएं लेकर आएंगे तब कोई कदम उठाएंगे। अब सरकार नागरिक के पास जाती है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि 6 -7 साल पहले तक सिर्फ कुछ राज्यों में ही एम्स की सुविधा थी। आज 6 एम्स से आगे बढ़कर 22 एम्स का सशक्त नेटवर्क बनाने की तरफ हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। सरकार का ये भी लक्ष्य है कि देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कालेज जरूर हो।उन्होंने कोरोना काल में उत्तराखंड सरकार द्वारा किये गये कार्यों और खासकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की कार्यशैली की भी तारीफ की। उत्तराखंड से खुद विशेष लगाव भी बताया। 
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि वैक्सीन का देश में ही निर्माण करने के लिए प्रधानमंत्री ने वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित किया। उन्हीं की प्रेरणा से भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब तक, पूरे देश में कुल 1,224 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों को पीएम केयर्स के तहत वित्तपोषित किया गया है, जिनमें से 1,100 से अधिक संयंत्रों को चालू किया गया है, जिससे प्रतिदिन 1,750 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होता है। उन्होंने कोरोना काल में उत्तराखंड सरकार द्वारा किये गये कार्यों और खासकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की कार्यशैली की भी तारीफ की। उत्तराखंड से खुद विशेष लगाव भी बताया।

इस अवसर पर राज्यपाल गुरमीत सिंह, केन्द्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, सीएम पुष्कर सिंह धामी, सांसद नरेश बंसल, विधायक आदि मौजूद रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385