• Sat. May 18th, 2024

ऊर्जा निगम और जल संस्थान को तत्काल समस्या समाधान के निर्देश


पौड़ी। सचिव भाषा विनोद प्रसाद रतूड़ी ने जनपद भ्रमण के दूसरे दिन विकासखंड खिर्सू के मीन्दाण गांव में आयोजित चौपाल में ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। इसके अलावा उन्होंने गांव में संचालित विभिन्न योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया।
चौपाल में ग्रामीणों ने झुके हुए विद्युत पोल की शिकायत को। इस पर सचिव ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह शीघ्र गांव व क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण करते हुए झूलते विद्युत तारों और खम्बो को प्राथमिकता के आधार पर ठीक करें।
जल संस्थान को लेकर ग्रामीणों की शिकायत थी कि उनके द्वारा बिलों का भुगतान करने के बावजूद उन्ही बिलो को दुबारा उन्हें उपलब्ध कराया जा रहा है साथ ही कुछ व्यक्ति ऐसे हैं जो गांव में निवास नहीं करते हैं बावजूद इसके उनके नाम पर बिल उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिस पर सचिव द्वारा जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिए गए की वे दस दिन के भीतर समस्या का समाधान करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।
गांव की महिलाओं द्वारा मशरूम उत्पादन को लेकर व्यक्त की गई। जिस पर रतूड़ी ने ग्राम पंचायत विकास अधिकारी को निर्देश दिए गए कि वे शीघ्र ग्रामसभा की खुली बैठक आहूत करवाते हुए गांव के इच्छुक महिला स्वयं सहायता समूह का नाम व प्लान प्रस्तुत करें। ग्रामीण महिलाओं की एक अन्य शिकायत थी कि गांव में जो पॉलीहाउस दिए गए हैं उनमें केवल एक ही बार फसल का उत्पादन हो पा रहा है दूसरी बार बोई गई फसल कामयाब नहीं हो पा रही है। जिस पर सचिव भाषा द्वारा जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिए गए की वे पॉलीहाउस की मिट्टी की जांच व महिलाओं को पॉलीहाउस में उत्पादन को लेकर प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें।
सचिव ने मुख्य कृषि अधिकारी को निर्देश दिए कि गांव के फार्म मशीनरी बैंक में रखे कृषि यंत्रों की स्थिति का तकनीकी परीक्षण करवाना सुनिश्चित करने के साथ-साथ ग्रामीणों को कृषि यंत्रों के संचालन हेतु प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें।
चौपाल में कृषि, उद्यान, पशुपालन, शिक्षा आदि विभागों द्वारा ग्राम-वासियों को अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी गई। इसके उपरांत सचिव भाषा श्री रतूड़ी द्वारा गांव में कुकुट पालन फॉर्म का निरीक्षण किया गया साथ हीं ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा गांव की महिलाओं को मशरूम उत्पादन के संबंध में दिए जा रहे प्रशिक्षण स्थल का जायजा लेते हुए प्रशिक्षण में उपस्थित महिलाओं से संवाद किया।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी लैंसडाउन शालिनी मौर्य, डीडीओ मनविंदर कौर मुख्य कृषि अधिकारी अमरेंद्र चौधरी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ देवेंद्र बिष्ट, तहसीलदार श्रीनगर हरीश जोशी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग पाबौ केएस नेगी, जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र थपलियाल, खंड विकास अधिकारी शिव सिंह भंडारी और ग्राम प्रधान मीन्दाण मीना रावत उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385