• Wed. Feb 28th, 2024

युवा शक्ति से बनेगा भारत विकसित राष्ट्र


श्रीनगर। एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग की ओर से भारत सरकार के महत्वकांक्षी कार्यक्रम “विकसित भारत @2047” युवाओं की आवाज विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला का उद्‌घाटन मुख्य अतिथि डीन स्कूल ऑफ सोशल साइन्सेस प्रो. हिमांशु बोड़ाई ने किया। इस मौके पर उन्होंने विकसित भारत @2047 के विजन पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि किसी भी देश की युवा शक्ति शाक्त उस देश की अर्थव्यस्था, समाज एवं नवाचार
को प्रगति के उच्चत्तम स्तर तक ले जा सकती है।
भारतीय अर्थव्यस्वस्था का सबसे मजबूत आधार उसकी युवा शक्ति ही है, जो उसको आने वाले वर्षों में विश्व पटल पर विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में शामिल कर सकती है।
विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र प्रो. एमसी सती ने भारतीय अर्थव्यस्था के 1000 ईसवी से लेकर सन् 2020 ईसवी तक की प्रगति पर प्रकाश डाला। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों के माध्यम से वर्ष 2047 तक भारत के विकसित राष्ट्र विजन को साकार करने के विभिन्न पहलुओं पर विचार व्यक्त किये।
विभाग के सहायक आचार्य डा. रुक्मणी, डा. चन्द्रशेखर एवं डा. ठाकुर देव पाण्डेय ने भी अपने विचार रखे।
कार्यशाला में एमए अर्थशास्त्र की छात्रा आंचल राणा, तनुज राणा, रोहित, गुलफिरजा, प्रीतिका, अंकिता, काजल, विशाल, उदित एवं विदिषा ने प्रस्तुतीकरण दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नॉर्दर्न रिपोर्टर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न०:-7017605343,9837885385